• Fri. Apr 12th, 2024

Magahi Awazz

magahinews

सावधान रहे सतर्क रहे: सोशल मीडिया पर पोस्ट या शेयर करने से हो सकती है परेशानी, EOU का आया बड़ा फैसला।

ByMagahi Awazz Official

Feb 21, 2024

Patna: बिहार आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर एक सोशल मीडिया पेट्रोलिंग एवं निगरानी इकाई का गठन किया है. एक बयान में इसकी जानकारी दी गयी है. बिहार की आर्थिक अपराध इकाई द्वारा मंगलवार को जारी बयान के अनुसार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर संवेदनशील एवं आपत्तिजनक/भड़काऊ पोस्ट की निगरानी के तहत आसन्न लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए ईओयू में एक सोशल मीडिया पेट्रोलिंग एवं निगरानी इकाई का गठन किया गया है।

ईओयू की इस इकाई में वरिष्ठ पुलिस उपाधीक्षक के नेतृत्व में दो पुलिस उपाधीक्षक, एक-एक पुलिस निरीक्षक, पुलिस अवर निरीक्षक तथा 15 सिपाही का पदस्थापन किया गया है जो हरेक दिन तीन शिफ्टों में कार्यरत रहेंगें. इसके अलावा सभी जिलो में भी सोशल मीडिया मॉनिटरिंग के लिए एक सोशल मीडिया नोडल पदाधिकारी को भी नियुक्त किया जा रहा है, जो न्यूनतम पुलिस निरीक्षक स्तर के पदाधिकारी एवं साईबर मामले में दक्ष होंगे।

राजद ने निर्वाचन आयोग से किया ये आग्रह

बिहार में मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने निर्वाचन आयोग से स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के स्थान पर मतपत्रों से फिर से मतदान कराने पर विचार करने का आग्रह किया. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता वाले निर्वाचन आयोग के एक प्रतिनिधिमंडल के समक्ष राजद ने यह अनुरोध किया।

आयोग के प्रतिनिधिमंडल ने राज्य के अपने तीन दिवसीय दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की. राजद के राज्य उपाध्यक्ष वृषण पटेल, राज्य प्रवक्ता चितरंजन गगन और राज्य महासचिव मुकुंद सिंह द्वारा हस्ताक्षरित पार्टी के एक ज्ञापन के अनुसार, चुनावों में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए मतदान मतपत्र से कराये जाने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *